What Is Cloud? क्लाउड क्या होता है

“Cloud” अभी कंप्यूटिंग में एक प्रमुख चर्चा है, लेकिन इसका अर्थ बल्कि, ज्यादातर लोगों के लिए अच्छी तरह से बादल है। फिर भी, संभावना अधिक है कि आपने पहले से ही Cloud का उपयोग किया है, भले ही आप उस समय इसे नहीं जानते हों। फ़्लिकर, इंस्टाग्राम और YouTube जैसी मीडिया साझाकरण सेवाएँ? वे Cloud का उपयोग करते हैं। Gmail और Hotmail जैसे वेबमेल क्लाइंट? बैंकिंग ऐप? वो भी। आगे पढ़ें और हम देखेंगे कि क्या हम कोहरे को थोड़ा दूर नहीं कर सकते …

Cloud Computing में इंटरनेट की शक्ति का उपयोग करना शामिल है, जिन्हें आप पारंपरिक रूप से व्यक्तिगत कंप्यूटर पर प्रदर्शन कर सकते हैं – साधारण भंडारण से लेकर जटिल विकास और प्रसंस्करण तक – इंटरकनेक्टेड मशीनों के विशाल और शक्तिशाली रिमोट नेटवर्क तक – कुछ भी।

यह आउटसोर्सिंग उस आकस्मिक उपयोगकर्ता के लिए आसान है, जो अपनी हार्ड ड्राइव पर खाली स्थान पाने या उन सभी बिल्ली / बच्चे / भोजन की तस्वीरों के लिए नए संग्रहण को खरीदने से तंग आ चुके हैं, जिन्हें लेना बंद नहीं कर सकते हैं। यह उन व्यवसायों के लिए बेहतर है जो प्रसंस्करण और भंडारण के लिए क्लाउड का उपयोग करना चाहते हैं – क्योंकि उपयोगकर्ता केवल उनके उपयोग के लिए भुगतान करते हैं।

ये भी पढ़ें:

Cloud Computing क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है

इसके बारे में सोचो। दिन में वापस, कंपनियों ने कंप्यूटिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर खरीदा जो उन्हें लगा कि उन्हें अब और अगले कुछ वर्षों में आवश्यकता हो सकती है। इस डर से कि अगर उनकी मांग को कम करके आंका गया, तो वे केवल खरीदने के लिए झुक गए, तभी उपकरण बेकार हो गए। इतना ही नहीं; व्यापार सॉफ्टवेयर महंगा है। सर्वर, नेटवर्क, बैंडविड्थ, पॉवर, कूलिंग, ऑफिस स्पेस, और पूरे काबुली को स्थापित करने, कॉन्फ़िगर करने और चलाने के लिए आवश्यक विशेषज्ञों का उल्लेख नहीं करना चाहिए।

Cloud कंप्यूटिंग व्यवसायों को इंटरनेट के माध्यम से आवश्यक कार्यक्रम और एप्लिकेशन चलाने की अनुमति देता है, जिससे उनका समय, स्थान, परेशानी और बहुत सारे पैसे बचते हैं। Cloud सेवाओं के लिए बिलिंग आपके घर में गैस और बिजली जैसी उपयोगिताओं के लिए भुगतान करने के तरीके की तरह ही काम करती है; यह पे-एज़-यू-गो है। Cloud भी बेहद लचीला है। भारी कार्यों के लिए, क्लाइंट के पास फ़्लाय-अप कंप्यूटिंग शक्ति तक त्वरित पहुँच होती है। जब वे इसके साथ हो जाते हैं तो वे इसे वापस Cloud पर छोड़ देते हैं।

ये भी पढ़ें

What is Cloud ? क्लाउड क्या होता है

आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि “Cloud” दूर-दराज के डेटा केंद्रों में मौजूद है, जिन्हें आप इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस करते हैं। यह नेटवर्क कंप्यूटर हार्डवेयर का एक संग्रह है जो ऑनलाइन सेवाओं के रूप में कंप्यूटिंग के कई पहलुओं को प्रदान करने के लिए एक साथ काम करता है। आप सार्वजनिक रूप से Cloud में स्वयं हार्डवेयर को स्पर्श नहीं कर सकते, लेकिन आप इसे वेब इंटरफेस के माध्यम से दूरस्थ रूप से नियंत्रित करते हैं।

Cloud की विशेषताओं में से एक वर्चुअलाइजेशन है। वर्चुअल मशीनें सॉफ्टवेयर के साथ बनाई जाती हैं जो किसी दिए गए मशीन की कंप्यूटिंग पावर, मेमोरी और स्टोरेज को कई छोटी इकाइयों में विभाजित करती हैं, जिनमें से प्रत्येक अपना ऑपरेटिंग सिस्टम चलाती है। यह वर्चुअलाइजेशन कंप्यूटिंग संसाधनों को साझा करने और क्लाउड पर कुशलतापूर्वक आवंटित करने की अनुमति देता है।

Cloud Computing एक सामान्य शब्द है जिसे तीन श्रेणियों में बेहतर रूप से विभाजित किया गया है: इन्फ्रास्ट्रक्चर एक सेवा (आईएएएस) के रूप में – जहां अमेज़ॅन और Google जैसे बड़े खिलाड़ी अन्य कंपनियों को अपार कंप्यूटिंग बुनियादी ढांचे को किराए पर देते हैं; एक सेवा के रूप में प्लेटफ़ॉर्म (PaaS) – ऑनलाइन स्पेस जहां डेवलपर्स उपयोगकर्ताओं के विशिष्ट सेटों के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन बनाते हैं; और सेवा के रूप में सॉफ़्टवेयर (SaaS) – जहाँ ग्राहक इंटरनेट पर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं।

ये भी पढ़ें

Cloud storage क्लाउड स्टोरेज क्या है

यहां तक ​​कि घर पर औसत वेब सर्फर ने इनमें से कम से कम कुछ के साथ बातचीत की है। फेसबुक, ट्विटर और जीमेल सभी सास Cloud एप्लिकेशन के उदाहरण हैं। चीजों में से एक जो इसे इतना शक्तिशाली बनाती है, वह यह है कि – पूर्व दो के मामले में – हजारों, यहां तक ​​कि लाखों लोग, एक ही बिट जानकारी के साथ एक साथ बातचीत कर सकते हैं।

व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए अन्य विशाल वरदान यह है कि Dropbox और ऐप्पल के icloud जैसी सेवाएं उन्हें अपने फोटो, ईमेल, संगीत, कैलेंडर, संपर्क और अन्य डेटा को एक केंद्रीय स्थान पर संग्रहीत करने की अनुमति देती हैं, जो कुछ भी डिवाइस से सुलभ होता है। इन्हें स्वचालित रूप से Cloud के साथ सिंक करने के लिए सेट किया जा सकता है, यूएसबी केबल के साथ गड़गड़ाहट के एक युग को समाप्त करने और एक बैठक में गलत डेटा स्टिक लाने के लिए खुद को कोसने के लिए। आराम करें! वह नियुक्ति जो आपने अभी-अभी अपने फ़ोन में नोट की है, आपके डेस्कटॉप कैलेंडर में मूल रूप से दिखाई देगी, जिससे आप दूर के सर्वर पर अपने संग्रह से आप जो संगीत डाउनलोड कर रहे हैं, उसका आनंद ले सकेंगे।

What Is Cloud? क्लाउड क्या होता है
Cloud storage क्लाउड स्टोरेज क्या है

Cloud storage vs cloud computing

Information Cloud storage में एक दूरस्थ भौतिक स्थान में हार्डवेयर पर डेटा चोरी करना शामिल है, जिसे इंटरनेट के माध्यम से किसी भी उपकरण से एक्सेस किया जा सकता है। ग्राहक Cloud प्रदाता द्वारा बनाए गए डेटा सर्वर (या साथ ही) को अपनी हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत करने के लिए फाइल भेजते हैं। Dropbox, जो उपयोगकर्ताओं को फ़ाइलों को संग्रहीत और साझा करने देता है, एक अच्छा उदाहरण है। Cloud storage System आमतौर पर एक मास्टर कंट्रोल सर्वर द्वारा एक साथ जुड़े सैकड़ों डेटा सर्वरों को शामिल करता है, लेकिन सबसे सरल सिस्टम में सिर्फ एक ही शामिल हो सकता है।

The cloud computing में नेटवर्क के माध्यम से दूरस्थ computing अवसंरचना से जुड़ने वाले ग्राहक भी शामिल हैं, लेकिन इस बार बुनियादी ढांचे में साझा प्रसंस्करण शक्ति, सॉफ्टवेयर और अन्य संसाधन शामिल हैं। यह उपयोगकर्ताओं को अपने सॉफ़्टवेयर और सिस्टम को लगातार अपडेट करने और बनाए रखने से मुक्त करता है, जबकि एक ही समय में उन्हें एक विशाल नेटवर्क की प्रसंस्करण शक्ति का उपयोग करने की अनुमति देता है। cloud computing द्वारा संचालित परिचित रोजमर्रा की सेवाओं में फेसबुक, सोशल नेटवर्क जैसे जीमेल और ऑनलाइन बैंकिंग ऐप शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:

Cloud Stuff

सभी डेटा केंद्रों का काम, हालांकि बड़ा या छोटा – और हाँ, उनमें से कुछ छोटे हो सकते हैं – अपने डेटा को चोरी और विनाश से भौतिक रूप से सुरक्षित रखना है, और जब भी आप इसे एक्सेस करना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करना है कि यह उपलब्ध है। वे इलेक्ट्रॉनिक्स को ओवरहीटिंग से बचाने के लिए व्यापक शीतलन प्रणाली चलाते हैं और बिजली की कमी के मामले में कम से कम एक बैकअप जनरेटर है।

जब आप अपना डेटा cloud में डालते हैं, तो यह भौतिक रूप से कई अलग-अलग स्थानों, देशों या यहां तक ​​कि महाद्वीपों में संग्रहीत किया जा सकता है, जहां पर सेवा प्रदाता के डेटा केंद्र स्थित हैं। वास्तव में, cloud प्रदाता वास्तव में आपके द्वारा अपलोड किए गए डेटा की कई प्रतियाँ बनाते हैं और ये सुनिश्चित करने के लिए इन्हें असमान स्थानों में संग्रहीत करते हैं कि यह घटना में नष्ट या दुर्गम न हो जाए क्योंकि प्राकृतिक आपदा केंद्रों में से एक को निकाल लेती है।

उनके संग्रहीत डेटा का भौतिक स्थान अधिकांश लोगों के लिए अप्रासंगिक है, क्योंकि इसे लगभग तुरंत इंटरनेट पर एक साथ कहा जा सकता है। लेकिन कुछ संवेदनशील प्रकार के डेटा के लिए cloud का उपयोग करने वाले संगठनों के लिए – सरकारी दस्तावेज़ या स्वास्थ्य रिकॉर्ड, उदाहरण के लिए – यह समझना कि डेटा कहाँ है और डेटा-सुरक्षा और गोपनीयता कानून उन स्थानों पर लागू होते हैं जो महत्वपूर्ण हैं।

How safe is the cloud? data encryption works

cloud हमारी लगातार बढ़ती डेटा स्टोरेज की जरूरतों का बोझ उठाने का वादा कर सकता है, लेकिन हमें कैसे पता चलेगा कि cloud प्रोवाइडर को सौंपते समय हमारा डेटा वास्तव में सुरक्षित है? हमारी दो सबसे बड़ी चिंताओं को संबोधित करने के लिए वे क्या उपाय करते हैं: विश्वसनीयता और सुरक्षा?

हमने पहले ही यह जान लिया है कि cloud प्रदाता कई स्थानों पर बैकअप संग्रहीत करते हैं। सिस्टम जो धुएं का पता लगाते हैं, आग को दबाते हैं और आपातकालीन शक्ति प्रदान करते हैं वे भी डेटा सेंटर की मानक विशेषताएं हैं, और ये गुप्त स्थान घुसपैठियों या असंतुष्ट कर्मचारियों को शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाने या भंडारण हार्डवेयर को चोरी करने से रोकने के लिए भारी रूप से प्रबलित, संरक्षित और आंतरिक रूप से संरक्षित हैं।

आपके डेटा को सुरक्षित करने के लिए कोई और इसे प्राप्त नहीं कर सकता है, cloud System पहुँच को सीमित करने के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड जैसी प्रमाणीकरण प्रक्रियाओं का उपयोग करते हैं, और डेटा एन्क्रिप्शन को चोरी या बाधित मार्ग की सुरक्षा के लिए उपयोग करते हैं। और फिर भी, पासवर्ड हैक किया जा सकता है; अक्सर यह सेवा प्रदाता होता है जो आपके डेटा में एन्क्रिप्शन कुंजी रखता है, जिसका अर्थ है कि दुष्ट कर्मचारी इसे एक्सेस कर सकते हैं; और आपका डेटा सरकारी संस्थाओं द्वारा खोज और जब्ती के लिए प्रतिरक्षा नहीं है।

तो, सौंपना है या नहीं सौंपना है? किसी भी मामले में, आप यह आश्वासन दे सकते हैं कि – चूंकि क्लाउड स्टोरेज कंपनियां अपनी प्रतिष्ठा से जीवित और मर जाती हैं – वे सबसे उन्नत सुरक्षा तकनीकों को नियोजित करने और सबसे विश्वसनीय सेवा प्रदान करने के लिए महान दर्द उठाते हैं। लेकिन लब्बोलुआब यह है कि हम एक ऐसे युग में रहते हैं जहां राष्ट्रीय सरकारों को कथित रूप से निजी क्लाउड डेटा में दोहन के लिए उजागर किया गया है। प्रेमी सर्फर्स अपने व्यक्तिगत कंप्यूटर या फ़ायरवॉल के पीछे निजी cloud पर वास्तव में संवेदनशील कुछ भी रखने के लिए बुद्धिमान होंगे, और इसे सार्वजनिक क्लाउड पर कभी अपलोड नहीं करेंगे।

Leave a Comment